PAN Card, Apply PAN Card Online, PAN Card Application

pan card ke liye apply


Pancard, pan card application, Pan card application Form, Pan card ke liye apply kaise kare
Pan card form online,pan card online

Ae 


पैनकार्ड आयकर विभाग द्वारा आवंटित व्यक्ति को आवंटित किया जाता है। पैन स्थायी खाता संख्या के लिए खड़ा है और 10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक नंबर है  पैन ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा, पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए apply Online भी किए जा सकते हैं।

पैन आवेदन एक आसान और परेशानी मुक्त तरीका  है। Application को NSDL  वेबसाइट के माध्यम से ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीको से बनाया जा सकता है। आयकर विभाग ने देश में पैन प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार दो प्राथमिक एजेंसियों के रूप में NSDL के साथ-साथ UTIITSL में शामिल किया है।

दोनों वेबसाइट को भारत सरकार द्वारा पैन जारी करने या आयकर विभाग की ओर से पैन में परिवर्तन / सुधार करने के लिए अधिकृत किया गया है।ऑनलाइन प्रक्रिया पैन प्राप्त करने का सबसे परेशानी मुक्त तरीका है। पैन आवेदक को केवल संबंधित प्रसंस्करण शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और जमा करने की आवश्यकता है। आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां सत्यापन उद्देश्यों के लिए पोस्ट द्वारा या तो एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल को भेजी जा सकती हैं।

पैन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं :
स्टेप 1 :- NSDL वेबसाइट पर उपलब्ध पैन-कार्ड आवेदन फॉर्म 49A  Sumbit करें।


स्टेप 2: फॉर्म में सभी विवरण भरें। फॉर्म में विवरण प्रस्तुत करने से पहले विस्तृत निर्देश पढ़ें। यहाँ पड़े। .

स्टेप 3: भुगतान का तरीका: 
पैन के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क  107 आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। सफल भुगतान पर, पावती प्रदर्शित की जाएगी। इस पावती संख्या को बचाओ।
स्टेप 4: को भेजे जाने वाले दस्तावेज़

एक बार आवेदन और भुगतान स्वीकार कर लेने के बाद, आवेदक को कूरियर / पोस्ट के माध्यम से एनएसडीएल को सहायक दस्तावेज भेजना होगा। दस्तावेजों की प्राप्ति के बाद, एनएसडीएल द्वारा पैन आवेदन संसाधित किया जाएगा। दस्तावेज़ों में पहचान का एक सबूत, पता का एक सबूत और जन्म तिथि का प्रमाण शामिल है। दस्तावेजों की पूरी सूची जानने के लिए क्लिक करें।  

पैन में परिवर्तन / सुधार कैसे करें

यदि आप मौजूदा पैन में परिवर्तन करना चाहते हैं जैसे कि नाम, जन्मतिथि आदि में परिवर्तन, आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया पैन में सुधार के मामले में नए पैन के लिए आवेदन करने के समान ही है, आपको पैन में आवश्यक परिवर्तन को समर्थन देने के लिए दस्तावेज जमा करने की भी आवश्यकता है।


चरण 1:   एनएसडीएल वेबसाइट पर पैन में परिवर्तन / सुधार करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। यहाँ पढ़े  
सावधानीपूर्वक फॉर्म भरने के निर्देश पढ़ें। यहाँ क्लिक करे 
चरण 2: पैन में बदलाव करने के लिए शुल्क भी रु। भारतीय संचार पते के लिए 107 (सेवा कर सहित) और रु। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। सफल भुगतान पर, पावती प्रदर्शित की जाएगी। इस स्वीकृति संख्या को सहेजें और प्रिंट करें।
चरण 3: NSDL को भेजे जाने वाले Document 
एक बार आवेदन और भुगतान स्वीकार कर लेने के बाद, आवेदक को कूरियर / पोस्ट के माध्यम से NSDL को सहायक Document भेजना होगा। दस्तावेजों की प्राप्ति के बाद, NSDL द्वारा Pan apply संसाधित किया जाएगा। भेजे गए दस्तावेज़ों को पैन में लागू परिवर्तनों का समर्थन करना चाहिए, उदाहरण के लिए आवेदक या पिता के नाम में परिवर्तन के लिए अनुरोध को ऐसे सबूत के साथ समर्थन देना होगा जिसमें परिवर्तन का सबूत होगा पहचान के सबूत के अलावा पुराने से नए नाम का नाम। इस मामले में सबूत के रूप में स्वीकार किए जाने वाले दस्तावेज हैं:
  • विवाहित महिलाओं के लिए - विवाह के कारण नाम बदलना - विवाह प्रमाण पत्र, शादी का निमंत्रण कार्ड, राजपत्र में 'नाम परिवर्तन' का प्रकाशन, राजपत्रित अधिकारी का नाम बदलना नाम बदलना, पति के नाम को दिखाते हुए पासपोर्ट की प्रति।
  • विवाहित महिलाओं के अलावा व्यक्तिगत आवेदकों के लिए - राजपत्र में 'नाम-परिवर्तन' का प्रकाशन, राजपत्रित अधिकारी से एक प्रमाणपत्र नाम बदलने का प्रमाण पत्र।
  • कंपनियों के लिए - नाम बदलने के लिए आरओसी का प्रमाण पत्र।
  • साझेदारी फर्मों के लिए - संशोधित भागीदारी कार्य
  • पंजीकृत श्रेणियों (एओपी / ट्रस्ट / बीओआई / एजेपी, आदि) की अन्य श्रेणियों के लिए - संशोधित पंजीकरण / कार्य / अनुबंध।

Hello friends apko hamri jankari kaise lagi hame Comment me bataye or Sath hi Haare sath jude rahe or ager apka koi saba hai to hame comment puche ham apki Puri help karege.

Hello Friends apko hamri jankari kaise lagi "PAN Card, Apply PAN Card Online, PAN Card ApplicationI hope apko hamri di gaii jankari bhot achi lagi hogi 


Hame Follow kare :- Facebook Page | Twitter | Youtube |  Linkdin | Pinterset | More..

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ