(101% Working) 17 Tips Youtube Channel per Subscriber kaise Badaye

इस पोस्ट में आप सीखेंगे कि 2018 में अधिक YouTube ग्राहक कैसे प्राप्त करें।
ये सटीक रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग kar ke ap अपने चैनल को शून्य से 100% ग्राहकों के लिए किया है।
और ap bhi is tricks ka bhi istemal kar sakte hai

Youtube par Subscriber kaise Badaye
Youtube par subscriber kaise badaye 

1. "Power प्लेलिस्ट" का उपयोग करें



"Power playlist" नियमित प्लेलिस्ट की तरह हैं ... लेकिन बेहतर है।

यहां बताया गया है कि वे कैसे काम करते हैं:

आप देखते हैं, अधिकांश प्लेलिस्ट Topic द्वारा आयोजित की जाती हैं ।

लेकिन पावर प्लेलिस्ट अलग हैं।

विषयों के बजाय, परिणामों द्वारा Power Palylist का आयोजन किया जाता है ।


2. लंबी Video banaye (8+ Minute)


मैंने हाल ही में YouTube के सबसे बड़े रैंकिंग कारकों का अध्ययन किया । 

jisme hamne paya hai ki lambi Video me kam View par jada time Watch milta hai is hamri Video ko search me jaldi ranking milti hai.

Longer videos rank better in YouTube.



3. Apne Last Screen me में VIdeo को बढ़ावा दें

यहाँ सौदा है: आपके Video Jitne अधिक लोग देखते हैं, उतनी ही अधिक वे सदस्यता लेने की संभावना रखते हैं।
प्रश्न है: आप लोगों को अपने वीडियो के 2, 5 या यहां तक कि 10 देखने के लिए कैसे मिलता है?
अपने video ke last me में एक apni video ko add kar de और वीडियो को बढ़ावा दें।
इस सरल "नेक्स्ट वीडियो" ने बोनस व्यूज और सब्सक्राइबर्स ko Wait karne ke liye majbur kar diya हैं 
यहां बताया गया है कि आप एक ही काम कैसे कर सकते हैं:
सबसे पहले, अपने वीडियो के अंत में 10 सेकंड का समय विशेष रूप से अपनी एंड स्क्रीन के लिए शामिल करें 
फिर, Related Video ka लिंक जोड़ने के लिए YouTube के एंड स्क्रीन एडिटर का उपयोग करें or apni or Video Lagaye.

4. Branding Watermark = सदस्यता लें बटन


यह अंतिम YouTube ग्राहक हैक है।

आप शायद जानते हैं कि आप अपने वीडियो में एक ब्रांडिंग वॉटरमार्क जोड़ सकते हैं 


 YouTube watermark Ko lagaye.

Is ap apni Site 60% se 70% tak Subscriber ko Bada sakta hai.



5. Video Quality पर ध्यान दें ..


जब मैंने पहली बार अपना YouTube चैनल शुरू किया, तो मैंने ek baat ko hamesha dhiyan dena hoga "apko apni Channel pe Reguler Besis pe Video ko Upload karna Hoga".





मैं apko समझाऊंगा।

जब मैंने पहली बार अपना चैनल शुरू किया तो मैंने एक सुसंगत कार्यक्रम पर वीडियो प्रकाशित किया ...

... लेकिन किसी ने bhi video ko नहीं देखा।
और मेरे video को देखने bale Kuch logo ne सदस्यता लेने की जहमत नहीं उठाई।

यह वास्तव में निराशाजनक bali baat thi

इसलिए hamne kuch चीजों को Cahange Karne का फैसला किया।

मात्रा के बजाय, मैंने गुणवत्ता पर 100% ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया 

और यह "गुणवत्ता पर मात्रा" दृष्टिकोण magic की तरह work किया।



6. हर Comment का जवाब दें

यह अधिक ग्राहक Pane ke liye sabse asan तरीकों में से Ek है।

वास्तव में, YouTube के आंतरिक Deta में Comment और ग्राहकों को answer देने के बीच एक स्पष्ट संबंध पाया गया है

यह मदद क्यों करता है?
खैर, अधिकांश YouTubers कभी भी टिप्पणियों का जवाब नहीं देते हैं।
जिसका अर्थ है कि जब आप करते हैं तो आप तुरंत खड़े हो जाते हैं।
यही कारण है कि मैं जितनी हो सके उतनी टिप्पणियों का जवाब देने की पूरी कोशिश करता हूं।

7. एक सम्मोहक चैनल विवरण लिखें


आपका YouTube चैनल discription बहुत बड़ा है।

कल्पना कीजिए कि आप उस चैनल की subscribe kaenw kw liye vichar kar rahe hai.

क्या वह विवरण सदस्यता बटन के लिए किसी को बनाने के लिए जा रहा है?

शायद ऩही।


इस एक के साथ कमजोर विवरण का विरोध करें:




8. Funal लोगों को "Subcriber मैग्नेट"




सबसे पहले, अपने YouTube Analytics पर जाएं।

और "सदस्य" → "YouTube Watch page" पर क्लिक करें।
इसके बाद, उस Video ko पहचानें जो Apko पिछले महीने सबसे अधिक बार Dekha गया है:

(यह Video apka "सब्सक्राइबर चुंबक" है)



9. एक विस्मयकारी चैनल Icon का उपयोग करें


आपका Channel Icon Youtube पर हर किसी को दीखता है



इसलिए सही Icon उपयोग करना वास्तव में Jaruri है।

इसलिए यदि आप khud me Ek Brand हैं, तो एक उच्च रिज़ॉर्ट kee liye ap apni photo ka  उपयोग kar sakkte hai:

For Example: 




यदि Apka ek Company Ka Channel हैं, तो YouTube के लिए डिज़ाइन किए गए अपने लोगो का एक संस्करण उपयोग करें।

For xample:



उदाहरण के लिए, T-series ने अपने लोगो को गोल किया ताकि यह चैनल आइकन के रूप में पूरी तरह से काम करे:

10. एक चैनल टैगलाइन बनाएं

चलो सामना करते हैं:
अधिकांश YouTube चैनल बाहर खड़े होने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं।
और हे, मैं न्याय नहीं कर रहा हूँ।
अपने चैनल के शुरुआती दिनों में मैंने अपने चैनल की स्थिति को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया 


और यह एक मुख्य कारण था कि मैंने संघर्ष किया।

एक बार जब मैंने अपने चैनल को रणनीतिक रूप से स्थान देना शुरू कर दिया , तो मेरे विचारों और ग्राहकों ने एक रॉकेटशिप की तरह काम किया।



सौभाग्य से, आपको अपने चैनल को स्थिति और ब्रांड बनाने के लिए एमबीए की आवश्यकता नहीं है।
वास्तव में, आपको बस एक सरल टैगलाइन बनाने की आवश्यकता है।
यहां 3-चरणीय प्रक्रिया है:
सबसे पहले, अपने चैनल को विशिष्ट या अलग बनाने वाली एक चीज़ की पहचान करें।
हो सकता है कि आप एक व्यस्त माँ हैं जो 500 पाउंड तक डेडलिफ्ट कर सकती हैं।
हो सकता है कि आपका चैनल सॉफ्टवेयर कंपनियों को सिखाए कि वे अपने ब्लॉग को कैसे विकसित करें।
सटीक "बात" कोई फर्क नहीं पड़ता।
जब तक यह आपके आला के अन्य चैनलों से अलग है , तब तक आप सेट हैं।
उदाहरण के लिए:
मेरे वीडियो लोगों को मार्केटिंग रणनीतियाँ सिखाते हैं जिनका उपयोग वे अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

लेकिन अगर मैंने अपनी टैगलाइन बनाई "मैं मार्केटिंग रणनीतियों को सिखाता हूं" या "मैं आपके व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी मदद करता हूं", तो मैं YouTube पर हजारों अन्य चैनलों के साथ मिश्रण करूंगा 
इसलिए मैंने अपने चैनल पर केंद्रित एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया:
उच्च रैंकिंग और अधिक यातायात।
दूसरा, उस टैगलाइन को अपने चैनल आर्ट पर बड़े फ़ॉन्ट में डालें 
ये मेरा:

अंत में , अपने चैनल ट्रेलर में अपनी टैगलाइन कहें 

कुछ समय पहले YouTube ने "निर्माता दिल" लॉन्च किया था।
निर्माता दिल अपने समुदाय से भयानक टिप्पणियों को उजागर करना आसान बनाते हैं
अब दिलचस्प भाग के लिए ...
जब आप किसी टिप्पणी पर दिल लगाते हैं, तो उस व्यक्ति को एक सूचना मिलती है:
और YouTube के अपने डेटा के अनुसार :


12. एक किलर चैनल ट्रेलर बनाएं

यहां एक ट्रेलर ट्रेलर बनाने के लिए 3 रणनीति दी गई हैं, जो परिवर्तित करता है:
अपनी टैगलाइन से चीजों को बंद करें
अपने चैनल की टैगलाइन के साथ अपना ट्रेलर बंद करें।
(एक टैगलाइन नहीं है। इस पोस्ट से # 10 तकनीक देखें)
उदाहरण के लिए, मैं अपने ट्रेलर के पहले 5 सेकंड के भीतर अपनी टैगलाइन ("उच्च रैंकिंग और अधिक ट्रैफ़िक") कहता हूं:

60 सेकंड (या कम) से चिपके रहें


इसलिए मैंने अपना ट्रेलर लगभग एक मिनट लंबा किया:

अपना सर्वश्रेष्ठ सामान दिखाओ
आपकी सर्वश्रेष्ठ सामग्री को बढ़ावा देने के लिए आपका ट्रेलर एक महान अवसर है।
इसलिए ApkeTrailer के मध्य में 20-30 सेकंड का हाइलाइट रील होना चाहिए 
उदाहरण के लिए, मेरे ट्रेलर में मेरे अन्य वीडियो के बहुत सारे क्लिप शामिल हैं:
इस तरह, दर्शक उस सामग्री के प्रकार को महसूस कर सकते हैं जिसे मैं प्रकाशित करता हूं।

13. CRUSH वॉच टाइम बनाने वाले वीडियो बनाएं

हाँ, वॉच टाइम YouTube की महत्वपूर्ण रैंकिंग का एक महत्वपूर्ण कारक है।
और सिर्फ YouTube SEO के लिए नहीं 
उच्च घड़ी समय संख्या वाले Video YouTube मुखपृष्ठ पर अधिक बार प्रचारित किए जाते हैं:
और सुझाए गए वीडियो साइडबार में:
यही कारण है कि YouTube कहता है:
प्रश्न है: आप वॉच टाइम अधिकतम कैसे कर सकते हैं?
बहुत सारे पैटर्न इंटरप्ट का उपयोग करें।

पैटर्न इंटरप्ट आपके वीडियो को अधिक गतिशील बनाते हैं ...
… जो लोगों को देखता रहता है।
यही कारण है कि मैं हर वीडियो में पैटर्न इंटरप्ट्स के टन का उपयोग करता हूं।
ग्राफिक्स सहित:
पैटर्न इंटरप्ट कुछ भी फैंसी होने की जरूरत नहीं है।
उदाहरण के लिए, Safiya Nygaard से इस वीडियो को देखें:
साफिया चीजों को ताजा रखने के लिए बहुत सारे सुपर सरल पैटर्न इंटरप्ट (जैसे कैमरा एंगल चेंज और सरल ग्राफिक्स) का उपयोग करता है।

14. BLog Post में YouTube वीडियो Add करें


आपका Blog  विचारों और ग्राहकों का एक बड़ा अप्रयुक्त स्रोत है।

क्यूं कर?

ठीक है, अगर कोई आपकी पाठ्य सामग्री पढ़ रहा है, तो वे स्पष्ट रूप से आपका सामान पसंद करते हैं ।
जिसका अर्थ है कि वे सदस्यता लेने के लिए तैयार हैं।
इसलिए मैं अपने ब्लॉग पोस्ट में  VIdeo Add करता हूं।
कभी-कभी वीडियो एक संपूर्ण चरण या टिप बनाता है:
लेकिन मैं लोगों को पोस्ट से कुछ के बारे में अधिक जानने के लिए एक वीडियो के रूप में भी एम्बेड करता हूं:
किसी भी तरह से, ये एम्बेड मेरे वीडियो को अधिक लोगों के सामने लाते हैं।
और न सिर्फ यादृच्छिक लोग।
मैं अपने वीडियो लोगों को दिखा रहा हूं जो मेरे चैनल को सब्सक्राइब करने की संभावना रखते हैं।

15. एक मजबूत CTAके साथ Video अंत

जब कोई आपके Video ke End me पहुंचता है, तो वे सोचते हैं:
"आगे Kya होगा?"
और जब तक आप उन्हें कुछ करने के लिए नहीं देते, वे दूसरे चैनल के किसी अन्य वीडियो पर क्लिक करने जा रहे हैं।
तो उन्हें अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कहें।
और लोगों को यह बताने से डरो मत कि क्या करना है।
For Example के लिए, यहां बताया गया है कि मैं अपने सभी वीडियो कैसे समाप्त करता हूं:
Me लोगों से कहता हूं कि Video ke niche Subscribe बटन पर Click kare।
इस तरह, कोई अनुमान या सोच शामिल नहीं है।
और यह एक मुख्य कारण है कि इतने सारे लोग मेरे एक वीडियो को देखने के बाद सही सदस्यता लेते हैं:

16. E-Books, Webnar, prajntaion और लीड मैग्नेट में अपने चैनल को बढ़ावा दें

अगली बार जब आप कोई भी सामग्री बनाएं, तो खुद से पूछें:
"मैं इस सामग्री के लोगों को अपने चैनल से कैसे Subscribe kara sakta hu?"
उदाहरण के लिए, मैं अपने चैनल को प्रत्येक लीड चुंबक में एक लिंक शामिल करता हूं:
मैं पॉडकास्ट साक्षात्कार में भी अपने चैनल को बढ़ावा देता हूं:


17. अपने चैनल पृष्ठ का अनुकूलन करें


Jab Koi APke पृष्ठ पर उतरता Hai, तो दो Karan ho sakte hai:

  1. वे तुरंत चले जाते हैं
  2. वे आपके अधिक video देखते हैं और Subscribe karte हैं

और मैं आपको अनुभव से बता सकता हूं कि एक अनुकूलित चैनल पृष्ठ आपके ग्राहकों को 2-5x तक बढ़ा सकता है।
उदाहरण के लिए, मेरा चैनल सुपर अनप्रोफेशनल दिखता था:
कहने की जरूरत नहीं है, बहुत कम लोग हैं कि मेरे पृष्ठ पर उतरा सदस्यता लेने का फैसला किया।
जब मैंने अपने चैनल पेज में अधिक समय और प्रयास लगाने का फैसला किया।
विशेष रूप से, मैंने अपना चैनल आर्ट बनाने के लिए एक प्रो डिज़ाइनर को काम पर रखा:
और मैंने अपने वीडियो व्यवस्थित किए ताकि मेरा सबसे अच्छा सामान शीर्ष पर दिखाई दे:

ने कहा कि:

आपके चैनल पृष्ठ को व्यवस्थित करने का कोई "सही" तरीका नहीं है।

लेकिन यहाँ एक खाका दिया गया है, जिसे आप बहुत से शीर्ष YouTubers उपयोग करते हैं:

Read More: Apko Whatsapp Pe apko Kisi ne kiya hai Block To Aise Baheje Message
Read more: Whatsapp Sticker kaise bheje or Downlaod Kare

Read more: Email I'd Kaise banaye Jane Hindi me 

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

  1. I am glade to be here that's amazing articles about 17 tips. I also suggest you to make article about this app i found it useful and of cause make article in Hindi so the Indians will take advantage of it follow this link to look at what this app is.
    Sub4Sub - Free YouTube Channel Promotion app

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Customer care Helpline number
      _6206809546/6291633469
      Any problem call my agent (24*7) hours available
      Toll free -18003000900
      Head office Number.-7047303458

      Contact hair-7063539605

      Customer care Helpline number
      Toll free -8670530538
      If there is any problem in your online call it at all the number of problems solve.
      ________

      Contact hair____

      हटाएं