अपने फोन से एंड्रॉइड वायरस से कैसे छुटकारा पाएं


how-to-remove-virus-android
how to remove virus android

एंड्राइड एक वायरस फ्री सॉफ्टवेयर है: दुर्भावनापूर्ण ऐप्स कभी-कभी Google Play store पर अपना रास्ता बनाते हैं। अधिक सामान्यतः Play Store में उपलब्ध ऐप्स सुरक्षा जोखिम उत्पन्न नहीं करते हैं; तृतीय-पक्ष साइटों पर ऐप्स समस्याग्रस्त होने की अधिक संभावना है क्योंकि Google उन्हें रोक नहीं सकता है। सबसे अच्छा, दुर्भावनापूर्ण ऐप्स आपके फोन के प्रदर्शन को प्रभावित करेंगे; सबसे खराब, आपके निजी डेटा, जैसे पासवर्ड या भुगतान जानकारी, का खुलासा किया जा सकता है। यहां एक एंड्रॉइड वायरस को धुआं और इसे हटाने का तरीका बताया गया है।

Note: नीचे दी गई जानकारी को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका एंड्रॉइड फोन किसने बनाया: सैमसंग, Google, हुआवेई, शीओमी इत्यादि।

क्या मेरे Phone में Virus है?
अगर आपके फोन में वायरस है, तो apka phone अजीब अभिनय करना शुरू कर देगा। यह अचानक बहुत धीमा हो सकता है, या आप डेटा उपयोग की असामान्य मात्रा में नोटिस कर सकते हैं। इससे भी बदतर, आप अनधिकृत इन-ऐप खरीदारी खोज सकते हैं। अगर आपके फोन में वायरस है, तो संभवतः आपको स्थिति में आपको सतर्क करने और सहायता की पेशकश करने वाले पॉप-अप दिखाई नहीं देंगे।

Important: वेब के चारों ओर फ़्लोटिंग वाले विज्ञापन हैं जो त्रुटि संदेशों की तरह दिखते हैं और आपको अपने फोन को ठीक करने के लिए कुछ क्लिक करने या डाउनलोड करने के लिए संकेत देते हैं। इसके लिए मत गिरें, क्योंकि इससे आपको दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट या ऐप की ओर ले जाया जाएगा, और उस समस्या का कारण बनता है जिसे आपने सोचा था 

अच्छी खबर यह है कि, हालांकि आप वायरस के साथ समाप्त हो गए हैं, इसे हटाने के लिए अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए, और ज्यादातर मामलों में, आप किसी भी डेटा को भी खो देंगे नहीं। अब उतना अच्छा समय है जितना कि आपको नियमित रूप से अपने स्मार्टफोन का बैकअप लेने के लिए याद दिलाता है 

अपने फोन में से वायरस से छुटकारा कैसे पाए। 
वायरस को हटाने के लिए आपको अपने फ़ोन में क्या क्या करना है सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में जो करना है वह सुरक्षित मोड में अपने स्मार्टफ़ोन को रीबूट करना है। एंड्रॉइड के संस्करण के आधार पर आपका स्मार्टफोन चल रहा है, आप सुरक्षित मोड को सक्षम करने के लिए दो चीजों में से एक करेंगे।


  1. एंड्रॉइड सुरक्षित मोड पॉपअप विंडो में रीबूट करे 
  2.  सुरक्षित मोड में रीबूट करके एक खराब ऐप निकालें।
  3. सबसे पहले, अपने स्मार्टफ़ोन पर Pawer Button पावर बटन दबाए रखने का प्रयास करें , फिर Pawer  ऑफ टैप करें और दबाएं ।
  4. सुरक्षित मोड पॉप-अप स्क्रीन पर रीबूट पर ठीक टैप करें ।


नोट : यदि यह काम नहीं करता है , तो पावर बटन दबाकर रखें , फिर पावर ऑफ टैप करें । इसके बाद, जब तक निर्माता का लोगो दिखाई न दे, तब तक पावर बटन दबाएं , फिर वॉल्यूम डाउन बटन दबाएं जब तक कि आपका डिवाइस चालू न हो और आप स्क्रीन के नीचे सुरक्षित मोड देखें ।
एक बार जब आप सुरक्षित मोड में हों, तो सेटिंग > ऐप्स > डाउनलोड पर जाएं ।
किसी भी ऐप के लिए सूची को देखें जिसे आप याद नहीं करते हैं या संदिग्ध दिखते हैं। उस ऐप को टैप करें जिसे आप निकालना चाहते हैं, फिर अनइंस्टॉल करें ।
नोट : यदि अनइंस्टॉल बटन गहरा हुआ है, तो इसका मतलब है कि आपने अनजाने में ऐप व्यवस्थापक पहुंच दी हो सकती है। सेटिंग्स > सुरक्षा > डिवाइस व्यवस्थापक ऐप्स पर जाकर पता लगाएं । किसी भी ऐप के लिए टॉगल को ऑफ स्थिति में ले जाएं, जिसके पास पहुंच नहीं होनी चाहिए, फिर अगली स्क्रीन पर निष्क्रिय करें टैप करें । तब आप उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करने में सक्षम होना चाहिए।

सुरक्षित मोड से बाहर निकलना आसान है। बस पावर बटन दबाकर अपने फोन को पुनरारंभ करें और पुनरारंभ करें टैप करें ।


यदि सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने अधिकांश ऐप्स फिर से डाउनलोड करना होगा, और आप बैक अप लेने वाले किसी भी डेटा को खो देंगे।

पर जाएं सेटिंग > सिस्टम > रीसेट विकल्प > सभी डेटा (फैक्टरी रीसेट) मिटा । आपके एंड्रॉइड संस्करण के आधार पर, फैक्टरी रीसेट विकल्प बैकअप और रीसेट > फैक्टरी डेटा रीसेट और फोन रीसेट के तहत हो सकता है । सेटिंग ऐप में "रीसेट" के लिए खोजें यदि आपको इसे ढूंढने में परेशानी है। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना पासकोड दर्ज करना होगा।

अपने एंड्रॉइड पर वायरस से बचें
आपके एंड्रॉइड पर वायरस प्राप्त करने से बचने के कुछ तरीके हैं।

Google Play की सेटिंग स्क्रीन पेज की एंड्रॉइड स्क्रीनशॉट।
 खराब ऐप्स को दूर रखने के लिए Google Play Protect सक्षम करें।
सुनिश्चित करें कि आपका फोन अद्यतित है : आप अपनी सेटिंग्स में सुरक्षा के तहत सबसे हालिया सुरक्षा अद्यतन देख सकते हैं ।
Google Play Protect : यह नियमित रूप से मैलवेयर के लिए आपके फोन को स्कैन करता है, और यदि आपका फोन अद्यतित है तो डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होना चाहिए। सेटिंग्स > Google > सुरक्षा > Google Play Protect पर जाकर जांचें। यदि सुरक्षा खतरों के लिए स्कैन डिवाइस के बगल में टॉगलबंद है, तो इसे चालू करें। इसके ऊपर, आप देखेंगे कि आपके फोन पर कोई हानिकारक ऐप्स हैं या नहीं। यदि नहीं, तो यह कहेंगे " अच्छा लग रहा है ।"
Google Play store के बाहर ऐप्स इंस्टॉल करने से बचें :
एंड्रॉइड 7.0 नौगेट चलाने वाले फोन पर और इससे पहले आप Google Play store में सेटिंग्स > सुरक्षा > अज्ञात स्रोतों पर जाकर और उसके बगल में स्थित बॉक्स को चेक करके आसानी से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं ।
एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ और बाद में, यह सेटिंग अब उपलब्ध नहीं है, और गैर-Google Play ऐप्स डाउनलोड करना अधिक कठिन है। आपको एक एपीके फ़ाइल डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी; इसे खोलने से ऐप इंस्टॉल हो जाएगा। ऐसा करने से आमतौर पर वायरस प्राप्त करने के लिए कहा जाता है। हालांकि, नेटफ्लिक्स और फोर्टनाइट जैसी कंपनियों के साथ ऐप स्टोर के खिलाफ विद्रोह , अभ्यास अधिक आम हो सकता है। 
ऐप क्लोन से बचें : वैध ऐप्स जैसा ऐप क्लोन के लिए देखें, लेकिन इसमें एक अलग डेवलपर का नाम है। कभी-कभी ये क्लोन आपकी पहचान चुरा लेने की कोशिश करते समय आपकी गलती, या बदतर होने तक विज्ञापन राजस्व अर्जित करने की कोशिश कर रहे हैं। किसी भी मामले में, किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले ऐप निर्माता को सत्यापित करना सुनिश्चित करें।
एंड्रॉइड वायरस स्कैन ऐप का उपयोग करें : अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, Google Play Protect के माध्यम से कुछ भी फिसलने के मामले में अतिरिक्त एंटीवायरस ऐप डाउनलोड करने पर विचार करें। शीर्ष रेटेड सुरक्षा कंपनियों से एंड्रॉइड के लिए कई मुफ्त एंटीवायरस ऐप्स हैं । 
हेलो फ्रेंड्स आपको ये जानकारी कैसी लगे हमें जरूर बताये। अगर आप भी कुछ राये हमें देना चाहते है तो दे सकते है।  हमें फेसबुक Technical Shivam फैनपेज को Like करे 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ