Best Top 7 PayPal Alternatives For Bloggers And Freelancers in Hindi

Best Top 7 PayPal Alternatives For Bloggers And Freelancers in Hindi:विदेशों से पैसा हासिल करना भारतीयों के लिए काफी परेशानी भरा साबित हो सकता है। और विदेश में पैसा भेजना लगभग असंभव है जब तक आप भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित सख्त नियमों और विनियमों का पालन नहीं करते हैं। इस परिदृश्य को देखते हुए, अधिकांश भारतीय ब्लॉगर्स, फ्रीलांसरों, विदेशी छात्रों और यहां तक ​​कि बिजनेसपर्सन दुनिया की सबसे बड़ी अंतर्राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली, पेपल की ओर रुख करते हैं।

Best Top 7 PayPal Alternatives For Bloggers And Freelancers in Hindi




क्यों Paypal विकल्प

हाल के वर्षों में, पेपाल भारत के लिए अपने नियमों को भी कड़ा कर रहा है। यदि आप एक फ्रीलांसर या ब्लॉगर हैं, उदाहरण के लिए, आपको PayPal का उपयोग करने के लिए एक माल और सेवा कर पहचान संख्या (GSTIN) प्रदान करनी होगी। यह उन अधिकांश फ्रीलांसरों और ब्लॉगर्स के लिए बोझ साबित हो सकता है जिनकी आय वास्तव में जीएसटीआईएन के लिए जाने का औचित्य नहीं है । जीएसटी कानूनों का अनुपालन करने के लिए एक चार्टर्ड एकाउंटेंट पर लंबे समय तक प्रलेखन और खर्चों का उल्लेख नहीं करना।
फिर विदेशी देशों से धन प्राप्त करने या विदेशों में भी भुगतान करने में अन्य बाधाएं हैं: कुछ संगठन और व्यक्ति किसी भी कारण से केवल पेपैल स्वीकार नहीं करेंगे।
अब आपके पास अपनी पहुंच बढ़ाने और अधिक कमाई करने के लिए एक फ्रीलांसर और ब्लॉगर के रूप में यह अद्भुत अवसर है। लेकिन पेपैल एक बाधा बन जाता है। क्या करना है?

मेरा सुझाव है कि आप ब्लॉगर्स और फ्रीलांसरों के लिए शीर्ष सात पेपैल विकल्पों के लिए जाएं। वे समान रूप से विश्वसनीय हैं और भारतीय कानूनों का अनुपालन करते हुए सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हैं।
Best Top 7 PayPal Alternatives For Bloggers And Freelancers in Hindi:
दरअसल, मैं सुझाव दूंगा कि हर ब्लॉगर और फ्रीलांसर पेपल के लिए कम से कम एक और विकल्प का उपयोग करें। आपको पेपाल के साथ कोई स्पष्ट समस्या नहीं हो सकती है लेकिन विकल्प होने में भी कोई बुराई नहीं है। यहां सात सर्वश्रेष्ठ पेपैल विकल्पों का चयन किया जा सकता है जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

1. Payoneer

व्यक्तिगत रूप से, मैं Payoneer को PayPal के बराबर ही रेट करूंगा। मेरा मतलब है, उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है। Payoneer के दुनिया भर में चार मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और कुछ 200 देशों में काम करते हैं। Upwork.com, Amazon , और Fiverr.com जैसी प्रमुख कंपनियां - जो ज्यादातर फ्रीलांसर और ब्लॉगर आमतौर पर विदेशों से धन प्राप्त करने के लिए उपयोग करते हैं।
Payoneer के साथ साइन अप करना सरल है । अपना नाम, पता, स्थायी खाता संख्या (पैन) और बैंक विवरण भरें। आमतौर पर, Payoneer को आपकी साख सत्यापित करने में दो से तीन दिन लगते हैं। आपके Payoneer खाता सक्रिय होते ही आपको एक ईमेल मिलेगा। आप Payoneer का उपयोग करके विदेशी वेबसाइटों जैसे Rakuten और Airbnb से ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी भुगतान कर सकते हैं।

2. Skrill

यदि आपको विदेश में पैसा भेजने और तुरन्त भेजने की आवश्यकता है, तो Skrill का प्रयास करें। यह वेबसाइट और ऐप आपको भारत से बाहर पैसे भेजने के लिए शुल्क नहीं देते हैं। हालांकि, भारत से धन की ऐसी बाह्य प्रेषण भारतीय रिजर्व बैंक और भारत सरकार के नियमों और विनियमों के अधीन हैं। Skrill धन प्राप्त करने और भेजने के लिए कोई कमीशन नहीं लेता है। हालाँकि, आपको एक छोटे से सेवा शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है जो विदेशी स्रोत से मिलने वाली राशि पर निर्भर करता है।
Skrill की एक मुख्य विशेषता भारतीय रुपया कैलकुलेटर के लिए उनकी तत्काल विदेशी मुद्रा है। यह भारत के बाहर पैसा भेजने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। आप Skrill मुद्रा रूपांतरण कैलकुलेटर के साथ वास्तविक समय पर विदेशी विनिमय दर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इस कैलकुलेटर का उपयोग करके फ्रीलांस या क्राउडसोर्स्ड प्रोजेक्ट से भारतीय रुपए में कितना पैसा पा सकते हैं।


3. WebMoney

वेबमनी एक सार्वभौमिक भुगतान प्रणाली है जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। अधिकांश फ्रीलांसर और ब्लॉगर इसे यूएसए से पैसा पाने के लिए पेपाल के विकल्प के रूप में उपयोग करते हैं। कारण सरल है: वेबमनी आमतौर पर बाजार में प्रचलित लोगों की तुलना में बेहतर मुद्रा रूपांतरण दर प्रदान करता है। इसलिए आप वेबमनी से भुगतान पूछकर थोड़ा पैसा अतिरिक्त पा सकते हैं।
वेबमनी पर कई अनूठी विशेषताएं हैं। इसका उपयोग मोबाइल या ऑनलाइन वॉलेट के रूप में किया जा सकता है, जहां आप नकदी स्टोर कर सकते हैं और इसे बैंक को भेज सकते हैं या आवश्यकता पड़ने पर भुगतान के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसका बजट प्लानर भी है। वेबमनी की एक और उत्कृष्ट विशेषता M राइज़ फंड ’है। यह आपात स्थिति के लिए विशेष रूप से उपयोगी है और यदि आप किसी भी वैध और वास्तविक उद्देश्य के लिए क्राउडफंडिंग प्राप्त करना चाहते हैं।

4. Instamojo

भारत में ब्लॉगर्स और फ्रीलांसरों के लिए, पेपाल के लिए एक और विकल्प उपलब्ध है। वह इन्स्टामोज़ो है। यह एक पूरी तरह से घरेलू सार्वभौमिक भुगतान प्रणाली है जो विदेशी स्रोतों से फ्रीलांसरों, ब्लॉगर्स और व्यवसायियों को तुरंत पैसा प्राप्त करने की अनुमति देती है। हालांकि सार्वभौमिक भुगतान प्रणालियों के इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में एक रिश्तेदार नवागंतुक, Instamojo के एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। इसका उपयोगकर्ता आधार प्रति दिन लगभग 10,000 नए अतिरिक्त बढ़ रहा है।
Instamojo की अपनी ऑनलाइन दुकान है जहाँ आप स्वदेशी और विदेशी सामान खरीद सकते हैं। जब आप कुछ खरीदते हैं तो उनका ऑनलाइन भुगतान सिस्टम आपको बिना किसी प्रयास के धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। हालाँकि, Instamojo के साथ थोड़ी खामी है। इस वेबसाइट और ऐप से विदेश में पैसे भेजना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। फिर भी, यह एक शानदार ऐप है अगर आप विदेश से पैसा लेने जा रहे हैं।

5. WorldRemit

WorldRemit वैश्विक भुगतान प्रणाली विशेष रूप से भारत के लिए बनाई गई है। इस कंपनी के पास विभिन्न अग्रणी भारतीय बैंकों के साथ तत्काल नकद ऋण के लिए समझौते हैं। यदि आप इन बैंकों में से किसी के साथ खाता है तो आप सेकंड के भीतर पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं। जबकि WorldRemit से विदेश से पैसा प्राप्त करना आसान है, आप भारत के बाहर बड़ी मात्रा में नकदी भेजने में कुछ बाधाओं का अनुभव कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप इस भुगतान प्रणाली की उत्कृष्ट विशेषताओं की तुलना करते हैं, तो यह बहुत परेशानी की बात नहीं है।
आपके पास नकद भेजने या प्राप्त करने के चार विकल्प हैं: आपके WorldRemit ऑनलाइन वॉलेट काप्रत्यक्ष क्रेडिट , आपके बैंक को क्रेडिट, बैंक-से-बैंक हस्तांतरण और मोबाइल रिचार्ज। हाँ यह सही है। दुनिया में कहीं भी कोई भी आपके भारतीय मोबाइल नंबर को WorldRemit से रिचार्ज कर सकता है और कुछ छूट का आनंद भी ले सकता है।

6. Paytm

हां, आपने इसे सही पाया। पेटीएम धीरे-धीरे विदेशी मुद्रा लेनदेन के संबंध में सभी बाधाओं को पार कर रहा है। अब यह भारतीय रुपये में 20 से अधिक विभिन्न विदेशी मुद्राओं के रूपांतरण की पेशकश कर रहा है। हालाँकि, इन सेवाओं को गति प्राप्त करना अभी बाकी है क्योंकि भारत में लोग मुख्य रूप से पेटीएम का उपयोग स्थानीय खरीद, बचत और निवेश के लिए करते हैं।
पेटीएम के साथ आपको एक फायदा यह है कि भारत में इसकी व्यापक स्वीकृति है। आप पेटीएम से सीधे बैंक खाते में पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं । आप मुफ्त में Paytm Payments Bank बचत खाता भी खोल सकते हैं और मामूली शुल्क के लिए Paytm Rupay डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। पेटीएम में विभिन्न विशेषताएं हैं जो आपको म्यूचुअल फंड जैसी विभिन्न योजनाओं में पैसा लगाने की अनुमति देती हैं।

7. Transferwise

ब्रिटेन स्थित ट्रांसफरवाइज अभी तक भारत में एक और बहुत लोकप्रिय वैश्विक भुगतान प्रणाली है। कंपनी ने भारतीय फ्रीलांसर और ब्लॉगर के लिए Transferwise आकर्षक बनाने के लिए कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ शामिल की हैं । दुनिया भर के कई शीर्ष वित्तीय संगठनों से ट्रांसफरवाइज की पांच-सितारा रेटिंग है।
क्या यह एक आकर्षक विकल्प बनाता है? उनके पास रियल-टाइम ट्रांसफर अपडेट सिस्टम है। मतलब, जब भी आप पैसे भेजते हैं या प्राप्त कर रहे होते हैं, तो Transferwise आपको स्वचालित ईमेल अपडेट भेजता है। ये अपडेट आपको बताते हैं कि आपका स्थानांतरण किस स्तर पर लंबित है या प्रसंस्करण कर रहा है। इसलिए, आपको आश्वासन दिया जा सकता है कि आपके आने वाले या बाहर जाने वाले धन को प्रभावित करने वाले कोई धोखाधड़ी या घोटाले नहीं होंगे। Transferwise सबसे अच्छा पेपैल विकल्प हो सकता है।

निष्कर्ष के तौर पर

Google पर एक सरल खोज पेपल के लिए कई विकल्प और विकल्प प्रदर्शित करेगी। इससे पहले कि आप कोई भी चुनें, उनकी समीक्षा और ग्राहक रेटिंग पढ़ें। कुछ स्कैमर्स भी हो सकते हैं। मैंने बिटकॉइन वॉलेट की भी सिफारिश की होगी, क्योंकि बहुत सी विदेशी कंपनियां फ्रीलांसरों और ब्लॉगर्स जैसे विदेशी आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान करने के लिए क्रिप्टो-मुद्रा का उपयोग करती हैं। हालाँकि, भारत सरकार का एक मसौदा कानून है जो पूरी तरह से भारत में क्रिप्टो-मुद्राओं को बैंक करता है और उनके कब्जे को गैर-जमानती अपराध बनाता है। वास्तव में, यह हर फ्रीलांसर और ब्लॉगर के लिए अपने तरकश में एक से अधिक वैश्विक भुगतान प्रणाली रखने का अच्छा अर्थ है। यह उन सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करने में मदद करता है जो आपके पास एक विदेशी पार्टी हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ