व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक फीचर अब एंड्रॉइड बीटा के लिए उपलब्ध है


WhatsApp ने आखिरकार अपने एंड्रॉइड ऐप में बायोमेट्रिक Unlock Feature Add Kiya hai। इस साल फरवरी में फेसबुक के स्वामित्व वाले सोशल मैसेजिंग ऐप ने अपने iOS-आधारित ऐप पर एक फीचर पेश किया, जो iPhone उपयोगकर्ताओं को अपने बायोमेट्रिक विवरण का उपयोग करके अपने ऐप में डेटा को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है। आईफोन उपयोगकर्ता ऐप को लॉक करने के लिए फोन के आधार पर फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग कर सकते हैं। अब, लगभग सात महीने बाद, व्हाट्सएप अपने एंड्रॉइड ऐप पर एक ही सुविधा ला रहा है।
एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा का उपयोग करने वाले सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अब अपने स्मार्टफोन पर फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकते हैं। यदि आप व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप के बीटा उपयोगकर्ता हैं तो आप अपने ऐप को बीटा ऐप के नवीनतम संस्करण - 2.19.3 पर अपडेट करके इस सुविधा का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
एक बार जब आप ऐप को अपडेट कर लेते हैं, तो आपको अपने एंड्रॉइड बीटा ऐप में फिंगरप्रिंट अनलॉक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, इन चरणों का पालन करें:
- ऐप खोलें और ऐप के ऊपरी दाएं कोने पर हैमबर्गर मेनू पर टैप करें।
- सेटिंग पर अगला टैप करें फिर अकाउंट पर टैप करें।
- अकाउंट सेटिंग्स में, प्राइवेसी ऑप्शन पर टैप करें।
- नीचे स्क्रॉल करें और फ़िंगरप्रिंट लॉक विकल्प देखें। यह विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से बंद हो जाएगा।
- उस विकल्प पर टैप करें और स्विच को टॉगल करें।
- इसके बाद व्हाट्सएप आपसे फिंगरप्रिंट सेंसर को टच करने के लिए कहेगा।
- इसके बाद, व्हाट्सएप आपसे समय अवधि पूछेगा जिसके बाद आप फोन लॉक करना चाहते हैं। आप 1 मिनट के बाद या 30 मिनट के बीच - तुरंत चुन सकते हैं।
 इसके बाद, आप 'नोटिफिकेशन में सामग्री दिखाएं' बटन पर टॉगल कर सकते हैं यदि आप एक संदेश की सामग्री देखना चाहते हैं जो आपको सूचना विंडो में मिलती है और आप कर रहे हैं!
गौरतलब है कि व्हाट्सएप के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर में पिछले कुछ महीनों में कई बदलाव हुए हैं। इस सुविधा को ऑथेंटिकेशन फीचर कहा जाता था, जब शुरू में इसे WABetaInfo द्वारा रिपोर्ट किया गया था। व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप के बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए फिंगरप्रिंट लॉक के रूप में रिलीज़ होने से पहले इस नाम को बाद में स्क्रीन लॉक में बदल दिया गया था।
इस फीचर पर वापस आते हुए, अब यह फीचर व्हाट्सएप के एंड्रॉइड बीटा एप पर उपलब्ध है, व्हाट्सएप द्वारा अपने एंड्रॉइड एप के मुख्य संस्करण पर इस फीचर को रोल आउट करने से बहुत पहले नहीं होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ