How to Edit PDF File - Free Toots for PDF Editing

PDF फाइल प्रारूप मूल रूप से एडोब द्वारा 90 के दशक की शुरुआत में बनाया गया था और अब यह प्रस्तुतियों, CAD ड्रॉइंग, चालान, सरकारी Form और अन्य कानूनी दस्तावेजों सहित सभी प्रकार के दस्तावेजों के आदान-प्रदान के लिए सबसे लोकप्रिय प्रारूप है।
पीडीएफ फाइल फॉर्मेट इतना लोकप्रिय क्यों है, इसके कई कारण हैं। पीडीएफ आमतौर पर स्रोत दस्तावेज की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट (आकार में छोटे) होते हैं और वे मूल स्वरूपण को संरक्षित करते हैं। एक पीडीएफ फाइल की सामग्री को आसानी से संशोधित नहीं किया जा सकता है और आप अन्य उपयोगकर्ताओं को पीडीएफ दस्तावेजों से पाठ को प्रिंट या कॉपी करने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर मूल रूप से एक पीडीएफ फाइल खोल सकते हैं।

नि: शुल्क पीडीएफ संपादन उपकरण (free Editing Pdf tools)

जबकि पीडीएफ फाइलें डिफ़ॉल्ट रूप से "केवल पढ़ने के लिए" होती हैं, ऐसे वर्कअराउंड हैं जो आपको स्रोत फ़ाइलों या एडोब एक्रोबैट जैसे किसी भी व्यावसायिक पीडीएफ संपादन उपकरण की आवश्यकता के बिना मुफ्त में किसी भी पीडीएफ दस्तावेज़ को संशोधित करने देंगे।
हम मुख्य रूप से उन टूल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो आपको पीडीएफ फाइलों की वास्तविक सामग्री को बदलने की सुविधा देते हैं। यदि आप पीडीएफ फाइल संरचना में हेरफेर करना चाहते हैं, जैसे पृष्ठों को फिर से व्यवस्थित करना या एक से अधिक पीडीएफ को एक में विलय करना, तो कृपया इस विस्तृत एडोब पीडीएफ गाइड को देखें

बेसिक टास्क के लिए एक ऑनलाइन पीडीएफ एडिटर(An Online PDF Editor for Basic Tasks)

कभी-कभी आपको एक पीडीएफ फाइल में मामूली बदलाव करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप अपने निजी फोन नंबर को ऑनलाइन अपलोड करने से पहले एक पीडीएफ फाइल से छिपा सकते हैं या नोट्स और फ्रीहैंड ड्रॉइंग वाले पेज को एनोटेट करना चाह सकते हैं।
आप PDFEscape.com के साथ पीडीएफ में ऐसे संपादन आसानी से कर सकते हैं , एक ऑनलाइन पीडीएफ संपादक जो मुफ़्त है और आपको ब्राउज़र में पासवर्ड से सुरक्षितपीडीएफ दस्तावेजों को संपादित करने देता है।
पीडीएफ एस्केप के साथ, आप व्हाइटआउट टूल का उपयोग करके पीडीएफ फाइल के कुछ हिस्सों को छिपा सकते हैं या कस्टम आकार, तीर, टेक्स्ट बॉक्स और स्टिकी नोट्स की मदद से एनोटेशन जोड़ सकते हैं। आप अन्य PDF पृष्ठों / वेब दस्तावेज़ों में हाइपरलिंक जोड़ सकते हैं।
[*] छिपाना रिडक्शन से अलग है क्योंकि यहां हम एक पीडीएफ फाइल के संबद्ध मेटाडेटा को नहीं बदल रहे हैं, लेकिन सिर्फ एक पीडीएफ फाइल के कुछ दृश्य भागों को उस क्षेत्र पर एक अपारदर्शी आयत चिपकाकर छिपा रहे हैं ताकि आयत के नीचे का सामान अदृश्य हो जाए।

पीडीएफ फाइलों का मेटाडेटा बदलें

यदि आप एक मेटा दस्तावेज़ से जुड़े मेटा-डेटा को संपादित करना चाहते हैं, तो Bey PDFMetaEdit देखें । यह एक मुफ्त उपयोगिता है जो आपको पीडीएफ दस्तावेज़ के गुणों को संपादित करने में मदद कर सकती है जिसमें शीर्षक, लेखक का नाम, सृजन डेटा, कीवर्ड, आदि शामिल हैं।
टूल का उपयोग पीडीएफ पासवर्ड  को हटाने के साथ-साथ पीडीएफ दस्तावेजों को एन्क्रिप्ट करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि केवल वे उपयोगकर्ता जो पासवर्ड जानते हैं, वे आपकी पीडीएफ फाइलों की सामग्री को पढ़ सकते हैं। और चूंकि यह पीडीएफ मेटाडेटा प्लस बुकमार्क एडिटर कमांड लाइन से निष्पादित किया जा सकता है, आप इसका उपयोग बैच में एकाधिक पीडीएफ फाइलों में जानकारी अपडेट करने के लिए कर सकते हैं।
[*] यदि आप वेब पर अपनी पीडीएफ फाइलों को पोस्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सभी फाइलों में उचित मेटाडेटा जोड़ने पर विचार करना चाहिए, जिससे Google खोज परिणामों में आपकी पीडीएफ फाइलों की जैविक रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

Edit the Text of a PDF File

यदि आप पाठ को एक पीडीएफ फाइल में संपादित करना चाहते हैं, लेकिन स्रोत दस्तावेजों तक पहुंच नहीं है, तो आपकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि आप पीडीएफ फाइल को संपादन योग्य वर्ड डॉक्यूमेंट या एक्सेल स्प्रेडशीट में पीडीएफ की सामग्री के आधार पर रूपांतरित करें।
फिर इन परिवर्तित PDFs को Microsoft Office (या Google डॉक्स) में संपादित करें और संशोधित फ़ाइलों को किसी भी पीडीएफ लेखक का उपयोग करके पीडीएफ प्रारूप में वापस निर्यात करें 
आप पीडीएफ को वर्ड में एडिट कर सकते हैं या अगर आपका पीडीएफ डॉक्यूमेंट ज्यादातर टेक्स्ट है, तो आप उस पीडीएफ को वर्ड डॉक्यूमेंट में बदलने के लिए स्टैंजा के डेस्कटॉप वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं । यदि दस्तावेज़ में चित्र, चार्ट, टेबल और अन्य जटिल प्रारूपण शामिल हैं, तो बीसीएल रिसर्च से ऑनलाइन पीडीएफ को वर्ड कन्वर्टर या नाइट्रोपीडीएफ से एक की कोशिश करें - पूर्व त्वरित रूपांतरण प्रदान करता है जबकि बाद वाली सेवा को एक दिन तक लग सकता है, हालांकि इसकी पैदावार अधिक सटीक होती है। परिणाम है।

Advanced PDF Editing (चित्र, पाठ, आदि)

अब जब आप मूल पीडीएफ संपादन उपकरण जानते हैं, तो आइए पीडीएफ संपादकों के एक और सेट को देखें, जो मुफ़्त भी हैं, लेकिन कुछ और उन्नत संपादन करने में आपकी मदद कर सकते हैं जैसे पीडीएफ फाइल पर चित्र बनाना, हस्ताक्षर जोड़ना, प्रवाह को तोड़े बिना पाठ के ब्लॉक निकालना। दस्तावेज़ का, आदि।
सबसे पहले पीडीएफ XChange है , एक मुफ्त पीडीएफ दर्शक और संपादक जिसे आप किसी भी पीडीएफ पेज पर सीधे पाठ टाइप करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। पीडीएफ एक्सचेंज भी छवि टिकटों का समर्थन करता है ताकि आप पीडीएफ फाइलों पर हस्ताक्षर करने या पीडीएफ पृष्ठ पर कहीं भी चित्र डालने के लिए उपकरण का उपयोग कर सकें 
फिर आपके पास इंकस्केप , एक मुफ्त वेक्टर ड्राइंग टूल (जैसे एडोब इलस्ट्रेटर) है जो पीडीएफ सामग्री को मूल रूप से आयात और निर्यात कर सकता है।

How to Edit PDF Files with Inkscape

इंकस्केप के साथ, आप पीडीएफ पेज (टेक्स्ट, ग्राफिक्स, टेबल आदि सहित) पर किसी भी ऑब्जेक्ट का चयन कर सकते हैं और उन्हें एक अलग स्थान पर ले जा सकते हैं या उन्हें पीडीएफ फाइल से स्थायी रूप से हटा सकते हैं। आप Inkscape के साथ PDF फ़ाइलों को एनोटेट भी कर सकते हैं या बिल्ट-इन पेंसिल टूल का उपयोग करके पेज पर फ्रीहैंड बना सकते हैं।
उन्नत PDF संपादकों की श्रेणी में अगला टूल OpenOffice Draw है जिसका PDFImport एक्सटेंशन है । ओपनऑफिस ड्रा इनलाइन संपादन का समर्थन करता है ताकि आप आसानी से एक पीडीएफ दस्तावेज़ में टाइपो को ठीक कर सकें या स्वरूपण संबंधित परिवर्तन कर सकें जैसे कि रंग बदलना, पाठ का आकार बढ़ाना या घटाना, डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट-परिवार बदलना, आदि।
Inkscape की तरह, OpenOffice टूलबॉक्स में एनोटेशन, शेप, इमेज, टेबल, चार्ट आदि के लिए सपोर्ट भी शामिल है, लेकिन यहाँ आपके पास अधिक विकल्प हैं और सॉफ्टवेयर भी कम जटिल दिखता है।
OpenOffice सूट एक छोटे से भारी (वे ड्रा के लिए एक स्टैंडअलोन इंस्टॉलर प्रदान नहीं करते हैं) है, लेकिन यदि आप बैंडविड्थ है, OpenOffice है पीडीएफ दस्तावेजों से छेड़छाड़ आप एडोब एक्रोबेट के लिए बजट नहीं है जब के लिए सबसे अच्छा उपकरण।

    आप भी पसंद करेंगे:



    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ