Android डेवलपर मोड क्या है:Android Phone Me Developer Options Kaise Enable Kare



Android एक अविश्वसनीय रूप से लचीला स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह बॉक्स के ठीक बाहर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और अधिकांश उपयोगकर्ताओं को कभी भी किसी भी उन्नत विकल्प में खुदाई करने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपको कभी भी कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, या आप एक ऐप चलाना चाहते हैं जिसके लिए उन्नत अनुमतियों की आवश्यकता होती है, तो आप डेवलपर मोड को सक्रिय कर सकते हैं |

जब आप एंड्रॉइड पर डेवलपर मोड को सक्षम करते हैं, तो आप सभी प्रकार की जानकारी, सेटिंग्स और विकल्प तक पहुंच प्राप्त करते हैं जो आमतौर पर छिपे होते हैं।


Android डेवलपर मोड क्या है और इसकी आवश्यकता किसे है?

डेवलपर मोड मुख्य रूप से एंड्रॉइड डेवलपर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उन विकल्पों और सेटिंग्स को उजागर करता है जो डेवलपर्स को नए एप्लिकेशन का परीक्षण करते समय उपयोग की आवश्यकता होती है। औसत उपयोगकर्ताओं को आमतौर पर इन विकल्पों तक पहुंचने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, यही वजह है कि मोड डिफ़ॉल्ट रूप से बंद हो जाता है।


भले ही डेवलपर मोड डेवलपर्स के लिए डिज़ाइन किया गया हो, यह सिर्फ डेवलपर्स के लिए नहीं है, और इसमें ऐप डेवलपमेंट और टेस्टिंग से कहीं आगे तक का उपयोग है।


डेवलपर मोड को सक्षम करना आपको एक स्क्रीन रिकॉर्डर तक पहुंच प्रदान करता है, एनीमेशन की गति बढ़ाने और उच्च-अंत गेम प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए सेटिंग्स को उजागर करता है, और आपके फोन को रूट करने या कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए एक शर्त है।



यहां तक ​​कि कुछ भी जितना कि आपके जीपीएस स्थान को खराब करना , या यह सोचकर कि आप कहीं नहीं हैं, आपको डेवलपर मोड को सक्षम करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप पोकेमॉन गो में अपना जीपीएस खराब करना चाहते हैं, तो आपको डेवलपर मोड को सक्षम करना होगा।


Important note: यदि आप एक ऐप इंस्टॉल करते हैं, और यह आपको ऐप को कार्य करने के लिए डेवलपर मोड को सक्षम करने के लिए संकेत देता है, तो आपको या तो सक्रिय डेवलपर मोड के बीच चयन करना होगा या केवल ऐप का उपयोग नहीं करना होगा। आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने Google Play जैसे विश्वसनीय स्रोत से ऐप प्राप्त किया है, और यह एप्लिकेशन मैलवेयर नहीं है ।

Android डेवलपर मोड को Enable कैसे करें? (How to Enable Android Developer Mode)





एंड्रॉइड पर डेवलपर मोड को सक्षम करना एक सीधी प्रक्रिया है। आपको बस उस मेनू का पता लगाना है, जहां आपके फोन का बिल्ड नंबर प्रदर्शित होता है, और फिर डेवलपर मोड के सक्रिय होने तक बिल्ड नंबर पर टैप करें। यह भी एक पूरी तरह से प्रतिवर्ती प्रक्रिया है, इसलिए यदि आप अपना विचार बदलते हैं, तो आप हमेशा डेवलपर मोड को अक्षम कर सकते हैं।

1. SettingAbout Phone में जाये 



Tips: ये निर्देश एंड्रॉइड पर चलने वाले फोन के लिए हैं। संशोधित एंड्रॉइड वर्जन में Settings > About device, or Settings > About > Software information > More या इसी तरह के अन्य विकल्पों पर नेविगेट करना पड़ सकता है 

2. Build Number सेक्शन का पता लगाने तक नीचे स्क्रॉल करें 

Build Number पर टैप करें जब तक कि आप एक संदेश न देखें जो कहता है कि आप अब एक डेवलपर हैं

जब आप संदेश देखते हैं जो कहता है कि आप एक डेवलपर हैं, तो इसका मतलब है कि आपने सफलतापूर्वक डेवलपर मोड चालू कर दिया है। यदि आप किसी ऐसे ऐप को इंस्टॉल या उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं जिसे डेवलपर मोड की आवश्यकता है, तो आप उस ऐप पर वापस लौट सकते हैं और सभी अनन्य डेवलपर विकल्पों तक पहुंच होनी चाहिए।


एंड्रॉइड पर डेवलपर मोड विकल्प कैसे Access करें



कुछ मामलों में, डेवलपर मोड को सक्रिय करना पर्याप्त नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने जीपीएस को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको डेवलपर मोड सक्षम करने के बाद डेवलपर विकल्प मेनू में अतिरिक्त बदलाव करने की आवश्यकता है। सौभाग्य से, आप अपने फोन पर सिस्टम मेनू से डेवलपर विकल्प मेनू को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।


Setting > System नेविगेट करें 

Advance टैप करें , फिर Developer options टैप करें ।
डेवलपर विकल्प मेनू खुला होने के साथ, आपको अपने फ़ोन के बारे में कुछ जानकारी तक पहुँच प्राप्त होगी जिसे आप अन्यथा नहीं देखेंगे, और आपके पास विभिन्न प्रकार के उन्नत विकल्पों को सक्रिय करने की क्षमता भी होगी। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो इन विकल्पों को अकेला छोड़ दें।

एंड्रॉइड पर डेवलपर मोड को अक्षम कैसे करें


डेवलपर मोड को सक्रिय करने का एकमात्र परिणाम यह है कि यह आपको अतिरिक्त सेटिंग्स और विकल्प प्रदान करता है जिसे आप ट्विक कर सकते हैं। आप इस मोड को सुरक्षित रूप से छोड़ सकते हैं, भले ही आप इसे किसी भी चीज़ के लिए उपयोग न कर रहे हों।
यदि आप तय करते हैं कि आपके पास डेवलपर मोड सक्षम नहीं है, तो आप इसे डेवलपर विकल्प मेनू से अक्षम कर सकते हैं।

पर नेविगेट करें Settng > System, और नल Advance

डेवलपर विकल्प टैप करें, फिर डेवलपर विकल्प स्क्रीन के शीर्ष पर टॉगल टैप करें।
यदि आप इसे सही करते हैं, तो टॉगल बाईं ओर स्लाइड हो जाएगा, और पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित पाठ ऑन से ऑफ में बदल जाएगा 
आप किसी भी समय डेवलपर मोड को फिर से सक्षम कर सकते हैं सेटिंग > फोन के बारे में और सक्रिय होने तक बिल्ड नंबर टैप करके 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ